पीएम किसान योजना: अब 15वीं किस्त के लिए आवेदन शुरू, जानिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन!

0
261
peeem kisaan yojana ab 15veen kist ke lie aavedan shuroo, jaanie kaise karen onalain rajistreshan!

जब सवेरा उत्तर की ओर संकेत करता है, तो खेतों में एक नई उम्मीद की किरन छाई रहती है। उस धरती माता के उपकरणों की जिनसे हमारे किसान अपनी मेहनत करते हैं, उन्हें भारत सरकार की तरफ से और भी बड़ी समर्पणा मिल रहा है।

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री जी ने हाल ही में पीएम किसान योजना के अंतर्गत 14वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में जमा करवा दी है। यह सुराज की तरह किसानों के जीवन में नयी उम्मीद की लहर लेकर आई है। यह आवाज बुलंद कर रही है कि सरकार उनके साथ है, और उनके मुसीबतों को कम करने के लिए तैयार है।

नए साल में यह खुशखबरी किसानों के लिए एक नया आरंभ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर से इस राशि को किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया। इससे न सिर्फ किसानों की जेब में पैसे पहुंचे, बल्कि उनके चेहरे पर खुशी की मुस्कान भी खिल उठी।

अब, पीएम किसान योजना के तहत 15वीं किस्त की राशि के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वे किसान जिनका पहले से पंजीकरण नहीं हुआ है या जो नए किसान हैं, वे इस योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिससे किसानों को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पीएम किसान योजना के तहत सरकार द्वारा हर साल 6000 रुपये की राशि जारी की जाती है, जो किसानों के खातों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाती है। इसमें तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तें जारी की जाती हैं, जिनसे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

इस बार, 15वीं किस्त दिसम्बर से जनवरी के बीच में जारी होने की संभावना है। जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत इस योजना का लाभ लेना है, उन्हें आवेदन करने का मौका मिल गया है।

आइए, जानते हैं कि कैसे कर सकते हैं आप इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन। सबसे पहले, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको “New Farmer Registration” का विकल्प मिलेगा, जिसे चुनकर आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

आपको आपके गांव या शहर का चयन करना होगा, फिर आपको अपना आधार नंबर और फोन नंबर भरना होगा। इसके बाद, एक OTP आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर आएगा, जिसे आपको वेरिफाई करना होगा।

फिर, आपको अपनी पूरी जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। आपका आवेदन सबमिट हो जाने के बाद, यह जाँच की जाएगी और उसके बाद आपको सूचित किया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

इसके बाद, आपका नाम लाभार्थी सूची में जुड़ जाएगा और आपके खाते में आपकी मेहनत का फल मिलेगा। इस योजना के माध्यम से, सरकार ने किसानों के जीवन में नई राहत की कड़ियाँ बिछाई हैं, जो उन्हें आर्थिक दुर्बलता से बाहर निकलने में मदद करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here